
अपने काम और बेबाक बोल के लिए पहचाने जाने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ‘हमसफर नीति’ की शुरुआत की. इसके जरिये नेशनल हाइवे पर साफ टॉयलेट और शिशु देखभाल कक्ष जैसी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इस नीति के लागू होने से हाइवे पर अपनी कार और बाइक से चलने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. एक बयान के अनुसार ‘हमसफर नीति’ में नेशनल हाइवे के किनारे स्थित पेट्रोल पंप स्टेशनों पर साफ टॉयलेट, बेबी केयर रूम, व्हीलचेयर के लिए प्रावधान, ईवी चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग और ठहरने की सुविधाएं शुरू की जाएंगी.
टोल वसूलने के साथ यात्रियों को सुरक्षा और आराम देना जरूरी’
मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि नीति हाइवे का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को सुविधाजनक, सुरक्षित और आनंददायक अनुभव देगी. इसके अलावा यह नीति कारोबारियों को सशक्त बनाएगी, रोजगार पैदा करेगी और सर्विस प्रोवाइडर के लिए आजीविका के मौके बढ़ाएगी. गडकरी ने इस नीति की शुरुआत के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि ‘हमसफर’ ब्रांड देश के विश्वस्तरीय राजमार्ग नेटवर्क पर यात्रियों और चालकों के लिए अत्यधिक सुरक्षा और आराम का पर्याय बन जाएगा. गडकरी ने कहा, ‘अगर कोई टोल वसूल रहा है तो उसे यात्रियों की सुरक्षा और आराम को भी सुनिश्चित करना होगा.’
हाइवे पर सुविधाएं देने की जरूरत पर जोर दिया
उन्होंने नेशनल हाइवे पर हाई क्वालिटी वाली स्टैंडराइज सर्विस प्रदान करने की जरूरत पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि इस पहल से समाज के हाशिये पर मौजूद स्थानीय तबकों को फायदा होगा. उन्होंने कहा कि यह पहल पर्यावरण के अनुकूल होगी और पारिस्थितिकी एवं स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है. उन्होंने यह भी कहा कि इस नीति को तैयार करते समय जल संरक्षण, मृदा संरक्षण, अपशिष्ट पुनर्चक्रण और सोलर एनर्जी जैसी चीजों को भी ध्यान में रखा गया है. गडकरी ने नेशनल हाइवे के किनारे स्थित पेट्रोल पंप स्टेशन के मालिकों से नियम के अनुसार बुनियादी सुविधाएं तय करने के लिए कहा.
‘ऐसा न होने पर पेट्रोल पंप बंद किए जा सकते हैं’
उन्होंने कहा कि पेट्रोल पंपों के लिए शौचालय को साफ रखना और सार्वजनिक उपयोग के लिए खुला रखना जरूरी है. ‘मैंने देखा है कई पेट्रोल पंप पर टॉयलेट बंद रहते हैं. हाइवे के किनारे स्थित पेट्रोल पंप के लिए टॉयलेट को साफ रखना और सार्वजनिक जरूरतों के लिए खुला रखना जरूरी है. ऐसा न होने पर पेट्रोल पंप बंद किए जा सकते हैं.’ बयान के अनुसार हमसफर नीति में सुविधाओं के मानक को बनाए रखने और यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए पंजीकृत सेवा प्रदाताओं की निगरानी और निरीक्षण के लिए कठोर प्रावधानों की रूपरेखा भी दी गई है.
उन्होंने कहा कि प्राधिकरण द्वारा नियुक्त बाहरी एजेंसी इनका नियमित निरीक्षण करेगी. सेवा प्रदाताओं की औसत रेटिंग थ्री स्टार से कम होने पर उन्हें ईमेल एवं एसएमएस अलर्ट भेजे जाएंगे और कम स्कोर वाली ऐसी सुविधाओं का कई बार निरीक्षण किया जाएगा. राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे मौजूदा / आने वाली सुविधाओं के सेवा प्रदाताओं को शामिल करने के लिए ‘हमसफर नीति’ को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 19 जुलाई, 2024 को मंजूरी दी थी.